Wednesday, April 30, 2014

दिग्विजय सिंह का कबूलनामा, अमृता राय से हैं मेरे रिश्‍ते, करेंगे शादी

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने टीवी एंकर अमृता राय से रिश्‍ते की बात कबूल की है और दोनों शादी करने की तैयारी में हैं. दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा है, 'मुझे यह स्‍वीकार करने में कोई संकोच नहीं है कि अमृता राय से मेरे रिश्‍ते हैं. अमृता ने अपने पति से तलाक के लिए केस फाइल कर दिया है.'

दिग्विजय आगे लिखते हैं, 'एक बार तलाक की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो हम इस रिश्‍ते को औपचारिक रूप दे देंगे. लेकिन अपनी निजी जिंदगी में किसी तरह की दखल की मैं निंदा करता हूं.'  

राज्‍यसभा टीवी में एंकर अमृता ने भी अपने पति से अलग होने की बात कबूल ली है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'मैं अपने पति से अलग हो गई हूं और हमने तलाक के लिए कागजात दाखिल कर दिए हैं. उसके बाद मैंने दिग्विजय सिंह से शादी करने का फैसला किया है.'

कांग्रेस के सीनियर नेता का ट्वीट ऐसे समय आया है जब ट्विटर पर दिग्विजय सिंह और अमृता राय के रिश्‍ते को लेकर कई ट्वीट पोस्‍ट हो रहे हैं. ट्विट पर आज Amrita Rai और Diggy ट्रेंड कर रहे हैं.

ट्वीट के साथ दिग्विजय की अमृता के साथ कुछ निजी तस्‍वीरें भी शेयर की जा रही हैं. सोशल वेबसाइट फेसबुक पर भी इन दोनों की तस्‍वीरें मौजूद हैं.

अमृता का कम्‍प्‍यूटर हैक? हालांकि, अमृता ने आरोप लगाया है कि उनका ईमेल हैक कर लिया गया है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'मेरा ई-मेल/कम्‍प्‍यूटर हैक हो गया है और कंटेंट से छेड़छाड़ की गई है. भारत में ऐसा करना गंभीर अपराध और यह मेरी प्राइवेसी में दखल देना है. मैं इसकी कड़े शब्‍दों में निंदा करती हूं.'

43 साल की अमृता राय के पति आनंद प्रधान आईआईएमसी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. वहीं, 67 साल के दिग्विजय सिंह की पत्‍नी आशा सिंह का पिछले साल कैंसर से निधन हो गया था.

पूरे प्रकरण पर आनंद प्रधान की प्रतिक्रिया : इस पूरे प्रकरण पर सोशल साइट्स पर कई तरह की टिप्पणियां आ रही हैं. खुद आनंद प्रधान ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर अपनी बात रखीं. उन्होंने अपनी फेसबुक पोस्ट में यह लिखा-

एक बड़ी मुश्किल और तकलीफ से गुजर रहा हूँ. यह मेरे लिए परीक्षा की घडी है. मैं और अमृता लम्बे समय से अलग रह रहे हैं और परस्पर सहमति से तलाक के लिए आवेदन किया हुआ है. एक कानूनी प्रक्रिया है जो समय लेती है लेकिन हमारे बीच सम्बन्ध बहुत पहले से ही खत्म हो चुके हैं. अलग होने के बाद से अमृता अपने भविष्य के जीवन के बारे में कोई भी फैसला करने के लिए स्वतंत्र हैं और मैं उनका सम्मान करता हूँ. उन्हें भविष्य के जीवन के लिए मेरी शुभकामनाएं हैं.

मैं जानता हूँ कि मेरे बहुतेरे मित्र, शुभचिंतक, विद्यार्थी और सहकर्मी मेरे लिए उदास और दुखी हैं. लेकिन मुझे यह भी मालूम है कि वे मेरे साथ खड़े हैं. मुझे विश्वास है कि मैं इस मुश्किल से निकल आऊंगा. मुझे उम्मीद है कि आप सभी मेरी निजता (प्राइवेसी) का सम्मान करेंगे. शायद ऐसे ही मौकों पर दोस्त की पहचान होती है. उन्हें आभार कहना ज्यादती होगी.

लेकिन जो लोग स्त्री-पुरुष के संबंधों की बारीकियों और स्त्री के स्वतंत्र अस्तित्व और व्यक्तित्व को सामंती और पित्रसत्तात्मक सोच से बाहर देखने के लिए तैयार नहीं हैं, उसे संपत्ति और बच्चा पैदा करने की मशीन से ज्यादा नहीं मानते हैं और उसकी गरिमा का सम्मान नहीं करते, उनके लिए यह चटखारे लेने, मजाक उड़ाने, कीचड़ उछालने और निजी हमले करने का मौका है. लेकिन वे यही जानते हैं. उनकी सोच और राजनीति की यही सीमा है. उनसे इससे ज्यादा की अपेक्षा भी नहीं.


स्रोत : आज तक, आज तक वेब ब्‍यूरो [Edited By: रंजीत सिंह] | नई दिल्‍ली, 30 अप्रैल 2014

No comments:

Post a Comment